Bharat Griha Raksha Policy: क्या है? इसके फायदे क्या हैं?

Bharat Griha Raksha Policy: क्या है? इसके फायदे क्या हैं?

Bharat Griha Raksha Policy: आज का यह लेख इसी विषय पर आधारित है जिसमे हम जानने और समझने का प्रयास करेंगे की Bharat Griha Raksha Policy (भारत गृह रक्षा पॉलिसी) क्या है?

Bharat Griha Raksha Policy
 Bharat Griha Raksha Policy 

हम इस लेख में हम न केवल Bharat Griha Raksha Policy के बारे में जानेंगे बल्कि हम इससे सबंधित कई सवालों को भी जानने और समझने का प्रयास करेंगे।

जैसे की Bharat Griha Raksha Policy करवाने के फायदे क्या होते है?, Bharat Griha Raksha Policy लेने पर क्या – क्या कवरेज मिलता है?।

Bharat Griha Raksha Policy लेने पर कितना प्रीमियम देना होता है?

और सबसे जरुरी की Bharat Griha Raksha Policy कहाँ से करवा सकते है?

Bharat Griha Raksha Policy: क्या है?
Bharat Griha Raksha Policy: कराने के फायदे क्या है?
Bharat Griha Raksha Policy: लेने पर क्या – क्या कवरेज मिलेगा?
Bharat Griha Raksha Policy Premium: लेने पर प्रीमियम कितना देना होगा?
Bharat Griha Raksha Policy: कहाँ से करवाए?

Bharat Griha Raksha Policy: क्या है?


जैसे की इसके नाम से ही स्पष्ट हो जाता है की यह एक प्रकार की गृह बीमा पॉलिसी है, जो घर मकान आदि के लिए कराई जाती है।

भारत गृह रक्षा पॉलिसी को हम अंग्रजी में Household Insurance Policy भी कहते है, यह पॉलिसी घर भवन माकन आदि को विभिन्न सुरक्षा मुहैया कराती है।

ये पॉलिसी न केवल आपके घर को सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि यह पॉलिसी आपके घर में स्थित सभी कीमती समानो को भी सुरक्षा प्रदान करती है।

Bharat Griha Raksha Policy: कराने के फायदे क्या है?


अगर आप भी अपने घर भवन व मकान के लिए भारत गृह रक्षा पॉलिसी कराना चाहते है तो आपको इस गृह बीमा कराने पर क्या – क्या फायदे मिलेंगे आइये हम एक – एक करके जानते है।

भारत गृह रक्षा पॉलिसी के फायदे निम्न है।

Comprehensive Coverage (व्यापक कवरेज) -

अगर आप अपने घर भवन व मकान आदि के लिए भारत गृह रक्षा पॉलिसी लेते है तो आपको आपके मकान की सुरक्षा के साथ – साथ भवन में स्थित सभी सामानों और आपके पर्सनल वस्तुओं की सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है।

Chori (चोरी) -

गृह रक्षा पॉलिसी के तहत जब आप अपने घर मकान आदि के लिए इस पॉलिसी को लेते है तो आपको आपके घर के सभी सामानों व वस्तुओं के चोरी व नुकसान होने पर आपको पूरा कवर मिलेगा।

Aag (आग) -

अगर आपने अपने भारत गृह रक्षा पॉलिसी के अंतर्गत अपने घर का बीमा कराया है तो आपको इसमें न केवल घर और घर के किसी वस्तुओं के चोरी होने पर पूरा कवरेज मिलता है।

बल्कि अगर आपके घर में या आपके घर की सभी वस्तुओं में आग लग जाती है और वस्तु पूरी तरह से आग में जलकर नस्ट हो जाती है।

तो ऐसे में आपको आपके घर और घर में स्थित सभी आग लगने पर नस्त हुई वस्तुओं पर बीमा कंपनी द्वारा कवरेज मिलता है।

Prakritik Aapda (प्राकृतिक आपदा) -

अगर आपने अपने घर की बीमा करा रखी है तो इसमें आपको प्राकृतिक आपदा जैसे – भूकंप, बाड़, तूफान आदि जैसे, विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भी पूरी कवरेज मिलती है।

Liability Coverage (उत्तरदायित्व शामिल होना) -

अगर आपने अपने घर की गृह रक्षा पॉलिसी करा रखी है और भविष्य में प्राकृतिक आपदा जैसे की भूकंप से आपका घर किसी दुसरे के घर पर गिरता है।

जिससे की आपके घर के साथ साथ दुसरे की संपत्ति की भी छत्ती होती है तो इस केस में, गृह बीमा कंपनी आपको Liability Coverage (लायबिलिटी कवरेज) की सुविधा भी प्रदान करती है।

जिसमे गृह बीमा कंपनी आपको तो कवरेज देती ही है, लेकिन आपके के बाजू वाले मकान के ओनर को हुए नुक्सना का भी कवरेज प्रदान करती है।

Bharat Griha Raksha Policy: लेने पर क्या – क्या कवरेज मिलता है?

  • मकान, भवन आदि का Construction Cost का पूरा कवरेज मिलेगा।
  • घर में स्थित सभी सामान जैसे फर्नीचर, विभिन्न प्रकार के एलेक्ट्रोनिस्क डिवाइस, घर में रखे कपडे, आदि सामान का कवरेज मिलेगा।
  • आग, चोरी, प्राकृतिक आपदा जैसे – भूकंप, आंधी – तूफान, बाड़ जैसे अन्य सभी खतरों से हुए नुक्सना पर कवरेज मिलेगा।
  • आपको इसमें Liability coverage की सुविधा भी मिलती है, जिसमे आप किसी थर्ड पार्टी के हुए नुक्सना का भी कवरेज प्राप्त कर सकते है।

Bharat Griha Raksha Policy Premium: लेने पर प्रीमियम कितना देना होगा?

Bharat Griha Raksha Policy लेने पर कितना प्रीमियम देना होगा?, ये बहुत से फैक्टर पर निर्भर करता है। 

जैसे की आपके मकान भवन आदि की लोकेशन किस जगह पर है?, मकान आदि की लम्बाई छोड़ाई कितनी है अर्थात पूरा मकान कुल कितने स्कुँर फिट में बना है।

मकान किस सोसिटी में स्थित है, मकान से आसपास की रोड, मार्केट, होस्तिपटल और रेलवे स्टेशन की दुरी क्या है। और सबसे अहम बात की मकान की मौजूदा समय में क्या कीमत है।

इसके आलावा मकान का बीमा करते समय किस प्लान को चयन किया गया है आदि जैसे बहुत से फैक्टर के आधार पर यह निर्णय लिया जाता है की प्रीमियम अमाउंट कितना होना चाहिए।

फाइनली अगर आप अपने घर का बीमा कराना चाहते है और यह पता करना चाहते है की आपको कितना प्रीमियम देना होगा तो बेहतर होगा की आप अपने किसी नजदीकि इन्सुरांस एजेंट से संपर्क करे।

Bharat Griha Raksha Policy: कहाँ से करवाए?


आप भारत गृह रक्षा पॉलिसी कही से भी करवा सकते है अगर आपके नजदीकि छेत्र में किसी भी बीमा कंपनी की शाखा हो।

तो आप उस बीमा कंपनी के किसी एजेंट के द्वारा या खुद से वहां जाकर यह आसानी से पता कर सकते है की क्या वह बीमा कंपनी होम इन्सुरांस की सुविधा रखती है।

वैसे तो आज की तारिक में सामान्य रूप से ज्यादातर सभी बीमा कम्पनियां अपने क्लिंट के लिए Home Insurance की सुविधा उपलब्द कराती है।

आप चाहे तो ऑनलाइन या अपने नजदीकि किसी बीमा एजेंट के द्वारा भी अपने गृह बीमा करा सकते है।

कुछ प्रसिद्ध गृह बीमा कंपनी के नाम निचे दिए गए है आप इन कंपनी में से किसी भी बीमा कंपनी के माध्यम से अपने घर का बीमा करा सकते है।

कुछ प्रसिद्ध गृह बीमा कंपनी के नाम निम्न है।
  • LIC 
  • HDFC Ergo
  • ICICI Lombard
  • New India Assurance

Conclusion (निष्कर्ष) - 

मुझे उम्मीद है की आपको Bharat Griha Raksha Policy से जुडी सारी जानकारी इस लेख के माध्यम से मिल गई होगी। हलाकि इस लेख में मैंने केवल और केवल भारत गृह रक्षा पॉलिसी क्या है?

इसकी जानकारी दी है इसके साथ ही मैंने इस लेख के अंत में कुछ प्रशिद्ध और लोकप्रिय गृह बीमा कंपनी के नाम भी बताये है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!